Share This :

जो बोया था उसे ही काटना होगा (You must reap what you sow ) जी हाँ ! इसलिए आप क्या बो रहे हैं, इस बात का ध्यान जरूर करे। इस जीवन में जिसको जो मिला हैं, या तो उसके पूर्व जन्मों का फल हैं, या फिर इस जनम का फल हैं।

कर्म लौटकर आता हैं, आपने भी सुना होगा, और ये बात बिलकुल सच हैं, आप जो अन्य लोगो के साथ करते हैं, वही सब आपको वापस मिलता हैं।

ये सब लोग जानते हैं, फिर भी आज लाखों लोग ऐसे हैं, जो दोस्तों, रिश्तेदारों और अपनों के साथ ही गलत करते हैं, उनका बुरा चाहते हैं, पीठ पीछे उनकी निंदा करते हैं और फिर वही चीजे जब उनकी जिंदगी में आती हैं, तो ईश्वर से शिकायत करते हैं, कि हे ! भगवान् ऐसा मेरे साथ ही क्यों हुया।

मुझे पूरा विश्वास हैं, कि आपका भी ऐसे कुछ लोगो से पाला जरूर पड़ा होगा।

जो बोया था उसे ही काटना होगा

दोस्तों ! ये जीवन बहुत कीमती हैं, फिर चाहे खुद का हो, या दूसरों का हो, ऐसे में यदि आप किसी के पीछे फालतू में पड़े रहेंगे, या वो व्यक्ति आपका पीछे पड़ा रहे, तो ऐसे में आप समझ सकते हैं, कि जिंदगी कैसी हो जायेगी।

जीवन में क्या ना करे

जीवन में बहुत सी ऐसी चीजे होती हैं, जिसे ना करने से ही जिंदगी खुशहाल और शांतिमय होती हैं। नीचे बताये गए नियमों को यदि आप अपने जीवन में अपनाते हैं, तो आप एक बहुत ही बेहतर शांतिपूर्ण जिंदगी को जी पाएंगे।

जीवन में कभी भी किसी का दिल मत दुखाना

आप चाहे कितने भी पढ़े -लिखे क्यों ना हों, यदि आपको किसी से बात करने की तमीज नहीं हैं, आपको नहीं पता हैं, कि कैसे किससे बात करनी हैं, तो आप जाने -अनजाने में उन्हीं सब चीजों को अपनी जिंदगी में ला रहे हैं जो आप खुद के लिए नहीं चाहते हैं।

यदि आप बात -बात पर लड़ने को तैयार हैं, किसी की भी बात आपको समझ में नहीं आती हैं, आप किसी के साथ भी एडजस्ट नहीं कर पाते हैं, तो जिंदगी में थोड़ा आराम से सोचे, कि ऐसा क्या हैं, जो आप मैनेज और हैंडल नहीं कर पा रहे हैं।

दुनिया में सबसे बड़ा पाप हैं, किसी का दिल दुखाना, आज लोग बात कहकर निकल जाते हैं, एक बार भी ये नहीं सोचते हैं, कि इस बात का किसी के दिल और दिमाग पर क्या असर पडेगा, जो कि बहुत गलत हैं।

किसी की बातें तलवार से ज्यादा धारधार हो सकती हैं, इसलिए ऐसा कुछ ना बोले, जो आप खुद के लिए कतई सुनना पसंद नहीं करेंगे। आज लोग खुद के लिए तो एक बुरा शब्द भी बर्दास्त नहीं करेंगे, पर वही बात दूसरों को बहुत ही आसानी से कह देते हैं।

किसी की निंदा और आलोचना ना करे

आप चाहे कितने भी होशियार क्यों ना हो, पर सामने वाले को बेवकूफ कभी ना समझे। आज हर कोई अपने आप में ही होशियार बनता चला जा रहा हैं, आज लोग एक दूसरे की तारीफ और प्रशंशा करना ही भूल चुके हैं, जिसको देखों वो अपनी ही तारीफों के पूल बाँध रहा हैं, जो कि गलत हैं।

आज इस संसार में कोई भी परफेक्ट नहीं हैं, इसलिए जो जैसा हैं, उसे वैसा ही स्वीकारें और कभी भी किसी भी व्यक्ति की निंदा और आलोचना ना करे।

निंदा और आलोचना करने से एक गलत माहौल क्रिएट हो जाता हैं, और हर कोई अकेलापन महसूस करने लगता हैं, इसलिए आप हमेशा लोगो की अच्छाइयों के बारे में बात करे, इससे आप अपने आस -पास एक अच्छा सुन्दर और सुखद माहौल बना पाएंगे।

किसी के लिए बुरा ना सोचे

आज हर कोई अपना अच्छा करने के चक्कर में दूसरों का बुरा कर देते हैं, जो कि गलत हैं। आप यदि किसी के लिए बुरा सोच रहे हैं, तो आप कैसे उम्मीद कर सकते हैं, कि आपके पास कुछ अच्छा आएगा, इसलिए कभी भी किसी के लिए आप बुरा ना सोचे, फिर चाहे वो व्यक्ति आपके लिए दुश्मन के समान ही क्यों ना हो।

आप अपनी जिंदगी के सूत्रधार हैं, आप अपनी जिंदगी में वो चीजे करे और लाये, जो आप चाहते हैं। आप अपनी जिंदगी में वो बीज बोये, जो आपके आने वाले कल के लिए बेहतर हो, जो आपके लिए और सबके लिए हितकारी हो।

जिंदगी में चाहे कितने ही ख़राब लोग आपके इर्द -गिर्द हो, आप सबके लिए अच्छा सोचे, इससे आप अपनी जिंदगी में खुशियों को आकर्षित कर पाएंगे।

किसी के प्रति जलन और ईर्ष्या ना करे

मेरे पास ये नहीं हैं, फलाने के पास ये हैं, ऐसे विचार आज हर किसी के दिमाग में आते हैं, जो कि जलन और ईर्ष्या को जनम देते हैं।

आज आपके पास जो कुछ भी हैं, उसके लिए आप खुद जिम्मेदार हैं, ऐसे में अपनी जिंदगी को किसी और के साथ compare करना कहा का न्याय होगा, आप ही बताईये।

आज हर किसी का जीवन अलग -अलग हैं, उसके अंदर सुख और दुःख अलग -अलग हैं, ऐसे में आप खुद के पास जो कुछ भी हैं, उसके लिए ईश्वर को धन्यवाद करे, और आगे कैसे बेहतर कर सकते हैं, इसके लिए सोचे, पर कभी भी ये ना सोचे कि इसके पास सब कुछ हैं, और मेरे पास कुछ नहीं हैं।

अक्सर जो दिखता हैं, वो नहीं होता हैं, आज बाहर से जो जितना खुश दिखता हैं, वो अंदर से उतना ही दुखी होता हैं, ऐसे बहुत से लोगों को आप भी जानते होंगे, इसलिए आज ही खुद से वादा करे, कि मैं कभी भी किसी से जलन और ईर्ष्या नहीं करूंगा, मैं हर किसी की प्रशंशा करूंगा, मैं कभी भी किसी के लिए कुछ भी गलत नहीं सोचूंगा, मैं इस दुनिया के हर एक व्यक्ति से सच्चे दिल से प्यार करूंगा, जब आप इस तरह की बातें खुद से बोलेंगे, या अपने मन के भीतर सोचेंगे, तो आप स्वस्थ शरीर और मस्तिष्क की ऊर्जा को महसूस कर पाएंगे।

हमेशा खुश रहिये, जिंदगी में खुशियों के धागों से सपनों की माला को पिरोइयो।

Share This :