Share This :

आजकल बहुत तेज धूप हो रही हैं, ऐसे में घर से निकलते समय मन में सबसे पहले यही ख्याल आता हैं कि तेज धूप से कैसे बचे। अप्रैल चल रहा हैं, और गर्मी बढ़ती जा रही हैं। आने वाले दिनों में गर्मी और भी बढ़ेगी, ऐसे में यदि ये कहा जाए कि सारे काम -काज छोड़ कर घर में बैठों, तो ये बिलकुल भी possible नहीं हैं।

हर किसी को रोजी -रोटी कमाने के लिए घर से बाहर तो निकलना ही होगा, बच्चों को पढ़ाई करने के लिए स्कूल तो जाना ही होगा, कहने का मतलब ये हैं, कि जिसके जो काम हैं, उसे वो करने के लिए घर से निकलना ही होगा। ऐसे में health पर बहुत से दुष्प्रभाव भी पड़ते हैं।

एक बात तो सबको समझ में आती हैं, कि मौसम चाहे जैसा हो, जीवन में रोजाना दिनचर्या को तो पूरा करना ही होगा, और यदि नहीं किया तो इसके परिणाम भी बुरे होंगे।

आइये समझते हैं कि कैसे इस चिलचिलाती धूप से बचा जाए –

तेज धूप से कैसे बचे

खूब पानी पिए

आजकल खाना भले ही थोड़ा कम खाये, पर पानी बराबर पीते रहे। यदि आप पुरुष हैं, तो लगभग रोज ३ लीटर पाने पिए और यदि आप महिला हैं तो लगभग ढाई लीटर पानी रोज पिए।

गर्मी में जितने लिक्विड पदार्थों का सेवन करेंगे, आपके स्वास्थ्य के लिए उतना ही अच्छा रहेगा।

फ्रूट जूस, निम्बू पानी और आम पना पिए

इन दिनों में फ्रूट्स जूस, निम्बू पानी, और आम का पना पिए, इससे आपकी immunity तो अच्छी रहेगी ही, आप पूरा दिन तरोताजा भी महसूस करेंगे। घर में रहे, या बाहर जाए, इन चीजों को अपने साथ लेकर जाए, और समय मिलते ही सेवन कर ले।

लाइफ में अपने लिए समय जरूर निकाले, इन छोटी -छोटी चीजों को करके आप धूप के प्रभाव को भी कम कर पाएंगे, और धूप से होने वाली बिमारियों, फीवर, उलटी, गैस्ट्रिक, डिहाइड्रेशन, चक्कर आना, मन मिचलाना और लू इत्यादि की समस्याओं से भी बच पाएंगे।

खीरा, ककड़ी, तरबूज का सेवन करे

वैसे तो सारे ही fruits गर्मियों के लिए अच्छे हैं, पर सबसे अच्छे fruits में खीरा, ककड़ी, और तरबूज हैं, क्योंकि ये fruits शरीर में बढ़ते हुए पानी की कमी को पूरा करते हैं।

गर्मियों में पसीने के रूप में बहुत सारा पानी हमारे शरीर से निकल जाता हैं, इसलिए यदि आप इन fruits का सेवन करते हैं, तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, पर ध्यान रहे कि जरुरत से ज्यादा भी ना खाये, क्योंकि हर चीज के लाभ और हानि दोनों होते हैं।

घर से बाहर निकलने पर पानी की बोतल जरूर ले

अक्सर धूप में जब हम घर से बाहर निकलते हैं, तो सोचते कि यही पास तक तो जा रहे हैं, या कम समय के लिए बाहर जा रहे हैं, ऐसे में पानी की क्या आवश्यकता, ऐसा कभी ना सोचे, आप जब भी घर से बाहर जाए, चाहे कुछ समय के लिए या ज्यादा समय के लिए अपने साथ एक पानी की बोतल जरूर रखे, और थोड़ी -थोड़ी देर में पानी पीते रहे।

आप कभी -कभी ऐसी जगह फस सकते हैं, जहा यदि आपको अचानक पानी की आवश्यकता हुयी, और उस समय आपके पास पीने के लिए पानी ना हुया, तो इसका परिणाम काफी ख़राब हो सकता है, इसलिए पहले से कुछ ना सोचे, बल्कि एक छोटी बोतल हमेशा अपनी बैग या झोले में रखे, और धूप में पानी पीते रहे।

घर से बाहर दोपहर में ना निकले

अगर बहुत जरुरी ना हो, तो दोपहर में घर से बाहर ना निकले, इसी में भलाई हैं क्योंकि दोपहर में सूर्य की किरणे सबसे ज्यादा खतरनाक होती हैं जो हमारी, त्वचा और आँखों को भारी नुक्सान पहुंचा सकती हैं।

धूप में निकलने से पहले अपने face और hand को cover कर ले

घर के बाहर जब भी जाए, तो अपने चेहरे को एक सूती के कपड़े से ढक ले, और हाथों के लिए आप पूरी आस्तीन के कपड़े पहन सकते हैं, या फिर hand के cover के लिए बाजार में बहुत से अच्छे options हैं, आप उनकी तरफ भी जा सकते हैं।

ऐसा करने से आप सीधी धूप की किरणों से बच जाएंगे, और आपकी skin and face उतना ज्यादा धूप से प्रभावित भी नहीं होगा। अपने head and face को अच्छे से ढक कर ही बाहर जाए।

धूप में चश्मे और छाते का प्रयोग जरूर करे

चश्मा, कुछ लोगों को फैशन लगता हैं, पर ऐसा नहीं हैं, ये बहुत ही जरुरत की चीज हैं, धूप का चश्मा पहनने से आपकी आँखें भी बची रहेंगी और यदि आप ड्राइविंग करते हैं, तो उसमे भी आसानी होगी क्योंकि अचानक तेज धूप की किरणे आपको परेशान कर सकती हैं, इसलिए चश्मा और छाता दोनों को लेकर बाहर जाए।

हाँ इन सारी चीजों को ले जाना और फिर बाहर सम्भाल कर रखना एक मुश्किल काम हो सकता हैं, पर ये आपकी health पर बुरा प्रभाव पड़ने से रोकेंगी, इसलिए इन्हे धूप में अपने साथ जरूर carry करे।

धूप में निकलने से पहले Sunscreen lotion का प्रयोग करे

Sunscreen lotion भी बहुत ही अच्छा option हैं, धूप से बचने का, क्योंकि बहुत से लोग हैं, जिन्हे face को cover करने से problem होती हैं, और वो अपने face को cover नहीं करना चाहते हैं, ऐसे लोग Sunscreen lotion का प्रयोग कर सकते हैं।

Sunscreen lotion भी हमेशा अपने साथ रखे, और जरुरत लगने पर इसका सही उपयोग करे। Sunscreen lotion हमेशा अच्छी कंपनी की ही यूज करे।

धूप में पैदल चलने से बचे

धूप में पैदल ना ही चले, तो ही अच्छा होगा क्योंकि धूप में वैसे भी बहुत ज्यादा पसीना आता हैं, ऐसे में यदि कही ज्यादा पैदल चलना पड़ जाए, तो भी बीमार होने के chances बढ़ जाते हैं, इसलिए धूप में हमेशा पैदल चलने से बचे।

मौसम अच्छा हैं, तो आप चाहे कितना भी पैदल चल ले, पर धूप में ज्यादा पैदल चलना, सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं।

Swimming करे

यदि आप ऐसी जगह हैं, जहा पर Swimming की व्यवस्था हैं, तो आप इसका लाभ जरूर ले। Summer Days को beat के लिए स्विमिंग भी एक अच्छा ऑप्शन हैं।

मिट्टी के घड़े का पानी पिए

मिट्टी के घड़े से आपको natural water में जो पोषण और खनिज (nutrition and minerals) होते हैं, वो आपको मिलेंगे, और आपको इसका पानी नुक्सान भी नहीं करेगा, वही फ्रीज का तेज ठंडा पानी आपके गले को ख़राब कर सकता हैं, इसलिए तेज धूप से जब भी घर वापस आये तो घड़े के पानी का सेवन करे।

Be Happy. Take Care of Yourself and Your family.

Share This :