Share This :

अपना घर एक ऐसी जगह, जहां सबसे ज्यादा सुकून और शांति मिलती हैं। घर को कैसे सजाये, आज हर कोई अपने घर को खूबसूरत बनाने की चाहत अपने दिल में रखता हैं। हर किसी के लिए उसका घर स्वर्ग से सुन्दर हैं, क्योंकि अपने घर के जैसी शांति आपको कही भी नहीं मिलेगी।

घर को सजाने के लिए, यहां कुछ सुझाव हैं, उनको फॉलो करके आप अपने घर का एक नया लुक दे सकते हैं :

घर को कैसे सजाये

रंगोली या अल्पना बनाएं

घर के बाहर या अंदर, रंगोली या अल्पना बनाएं आप अपने घर को एक नया लुक दे। रंगोली से घर को एक नया लुक तो मिलेगा ही, इसके साथ ही साथ घर की ख़ूबसूरती में चार -चाँद लग जाएंगे।

आकर्षक फर्निशिंग

घर के फर्निशिंग और पर्दे का चुनाव करके आप अपने घर को एक नया लुक दे सकते हैं, इसलिए आप आकर्षण पर्दे और कुशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप सीजन के हिसाब से अपने घर के पर्दों को बदल सकते हैं, जैसे गर्मी में हलके रंग के परदे और ठंडी में गहरे रंग के पर्दों से आप अपने घर को नया लुक दे पाएंगे। आप अपने घर के पर्दों के दीवारों के रंग के अनुसार लगा सकते हैं।

सोफा और बैडरूम में रंग -बिरंगे, या अपनी पसंद के हिसाब से छोटे और बड़े कुशन का प्रयोग कर सकते हैं।

आप स्टाइलिश फर्नीचर्स को भी प्रेफर कर सकते हैं, क्योंकि इससे आपकी जरुरत तो पूरी ही होगी, इसके साथ -साथ आपके घर को एक यूनिक लुक भी मिलेगा। आज हर कोई अपने घर को सबसे अलग दिखाना चाहता हैं, ऐसे में फर्नीचर्स भी अपने एक अलग रोल प्ले कर सकते हैं।

सजावट की अन्य वस्तुएं

आपके घर में सजावट की अन्य वस्तुएं, जैसे कि म्यूरल, फोटो फ्रेम, और vase आपके घर को खूबसूरत बना देंगे, ऐसे में आप अपने पसंद और बजट के अनुसार अपने घर में रखे।

आज मार्किट डेकोरेटिव आइटम्स से भरी हुयी पड़ी हैं, आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरफ जा सकते हैं। आज आपको बहुत से ऐसे शो पीस मिल जाएंगे, जिनको रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा तो आएँगी ही, इसके साथ -साथ ये शो पीस आपके घर की सुंदरता में भी चार -चाँद लगा देंगे।

इन चीजों को आप धीरे -धीरे अपने घर में ला सकते हैं, और इसमें आपको अपने बजट को भी ज्यादा नहीं बढ़ाना पडेगा, आजकल मार्किट में और भी बहुत से options आपको दिख जाएंगे, आप अपने पसंद के अनुसार अपने घर को सजा सकते हैं।

लाइट्स का प्रयोग करके

अलग -अलग तरह की रंग -बिरंगी लाइट्स आपके घर को और भी सुन्दर बनाए देंगी, और आपको एक अलग ही शांति मिलेगी। जब आप बाहर से थके -हारे अपने घर में आएंगे, और उन धीमी लाइट्स को जलाएंगे, तो उसकी रौशनी से आपके उदास मन में भी रोशनी भर जाएंगी। इसमें बहुत ज्यादा खर्च भी नहीं आता हैं, और इसे आप अपने आप या फिर किसी प्रोफेशनल से भी अपने घर में लगवा सकते हैं।

साफ़ -सफाई और स्वच्छता

घर को सजाने के लिए साफ़ -सफाई और स्वच्छता बहुत जरूरी है। अपने घर को साफ और सुंदर रखने के लिए, नियमित सफाई करें और और सारी चीजों को व्यवस्थित रखने की आदत बनाये।

आपका घर चाहे जितना खूबसूरत बना हो, पर यदि उसके अंदर स्वच्छत्ता नहीं हैं, तो सब बेकार, और यदि आपका घर थोड़ा कम खूबसूरत बना हैं, और उसके अंदर स्वच्छत्ता पर्याप्त हैं, तो आपका घर अपने आप में अच्छा दिखेगा।

हवा में सुगंध, एयर फ्रेशनर का प्रयोग करे

घर में सुगंधित एयर फ्रेशनर का इस्तमाल करें और वास्तविक खुशबू वाले फूलों को अपने घर में रखें, इससे घर का माहौल भी अच्छा रहेगा, क्योंकि जब कोई भी बाहर से घर में प्रवेश करेगा, तो उसे एक अलग ही शांति मिलेगी।

ये कुछ सुझावों के साथ-साथ, आप अपने घर को खूबसूरत बनाने के लिए किसी इंटीरियर डिजाइनर से भी सलाह ले सकते हैं।

Make your dream house …

Share This :