Share This :

जीवन की इस यात्रा में हर कोई सफलता का रस चखना चाहता हैं, पर क्या आपको पता हैं कि एक व्यक्ति में सफल होने के लिए कौन से गुण होने चाहिए। (what qualities should a person have to be successful).

जीवन में हर कोई जो भी पद -प्रतिष्ठा, मान -सम्मान, अपने कर्मो के आधार पर ही प्राप्त करता हैं।

ये बात तो हर किसी को पता हैं कि जो भी सफल हैं, उन्होंने अपने जीवन में उन गुणों को अपनाया हैं, उन अच्छी आदतों को अपनाया हैं जिसके करने से ही वह सफल हो पाए हैं।

एक बात ये भी सच हैं कि अच्छी आदतें क्या हैं ये सबको पता हैं, पर वास्तव में बहुत ही कम लोग उनको अपना पाते हैं, जैसे सबको पता हैं की सूर्योदय के पहले उठना एक बहुत अच्छी आदत हैं, पर उठ बहुत कम लोग पाते हैं।

हर व्यक्ति खुद की मेहनत से ही बनता हैं, इसलिए जिसने जितना जल्दी अपने आप को समय के अनुसार बदल लिया, उसने अपनी लाइफ को भी बदल लिया।

आज के समय में आप जो कर रहे हैं, वही कल आपका भविष्य निर्धारित करेगा, क्योंकि एक बात तो बिलकुल सत्य हैं की बिना करे आपको कुछ नहीं मिलेगा।

हर चीज को पाने के लिए आपको ईमानदारी से मेहनत करनी होगी, यदि आप तैयार हैं तो ये लेख बिलकुल आपकी जिंदगी को बदल देगा और आप इस दुनिया में अपनी एक पहचान बना पाएंगे।

To be successful in a person, it is very important to have these qualities (एक व्यक्ति में सफल होने के लिए इन गुणों का होना अति आवश्यक हैं)

एक व्यक्ति में सफल होने के लिए नीचे बताये गए गुणों का होना अति आवश्यक हैं , इनको अपना कर ही आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं।

Learn to take responsibility (जिम्मेदारी लेना सीखे)

आपको बहुत से ऐसे लोग मिल जाएंगे जो खुद से कुछ नहीं करते हैं, बल्कि ऐसा सोचते हैं की जब उनसे कोई कुछ कहेगा तो वह कर लेंगे, यह एक बहुत बुरी आदत हैं, ये जिंदगी आपकी हैं, और इसे कैसे अच्छा करना हैं, इसके बारे में सोचना भी तो आपका ही काम हैं।

जीवन में वही लोग आगे बढ़ते हैं जो काम की जिम्मेदारी लेते हैं, क्योंकि बिना किये आपको उतना ही मिलेगा जिससे बस रोजी – रोटी कमा पाए, लेकिन यदि आप जीवन में जिम्मेदारी लेना सीख लेते हैं तो आप अपने सपनों को पूरा करने की राह में चल पड़ते हैं।

ऐसा कोई व्यक्ति बताये जिसने कुछ भी ना किया हो और वह सफल हो, शायद कोई नहीं होगा, इसलिए आपको सफलता का बीज बोना पड़ेगा और फिर अपनी मेहनत और लगन से उसे सींचना पड़ेगा।

Don’t be afraid to work (काम करने से ना डरे)

जो जैसा करता हैं, उसे वैसा ही मिलता हैं, ये हम सब ने सुना हैं, इसलिए ऐसे कर्म कीजिये जिससे आपको सफलता मिले। काम ही पूजा हैं, बिलकुल सच हैं, चाहे घर हो या बाहर, हर जगह काम की पूजा हैं।

आज हर कोई अपने काम के द्वारा ही पहचाना जाता हैं, और काम करके ही जीवन में सफल हो सकता हैं इसलिए काम से डरे नहीं, काम से भागे नहीं, काम करने से पीछे ना हटे, आज आपको थोड़ी मेहनत जरूर लगेगी, पर यही आपको जीवन में बहुत सफल बनाएगी।

Always do more than people expect (लोगो की उम्मीद से सदैव ज्यादा करे)

दुनिया में बहुत सी ऐसी बातें हैं, जो हम दूसरों से एक्सपेक्ट करते हैं, पर क्या आप वह खुद कर रहे हैं, इसलिए सामने वाले के लिए खुद पहले करना सीखिए, क्योंकि जो आप करेंगे वह आपके पास किसी ना किसी रूप में वापस जरूर आएगा।

जब आप अपने काम से सामने वाले को संतुष्टि दे देंगे, तो आप जो चाहेंगे वह आपको मिल जाएगा।

दुनिया में ऐसी कोई भी सफलता नहीं हैं, जो आप अकेले पा ले, आपको किसी ना किसी का सहयोग तो लेना ही पड़ेगा इसलिए सदैव लोगो की उम्मीद से ज्यादा काम करे।

Do True love to everyone (सभी से सच्चा प्यार करे)

इस संसार में सब अकेले आये तो हैं, पर यहाँ अकेला कोई नहीं रह सकता हैं, सबको किसी ना किसी की जरुरत हैं, इसलिए लोगो में सच्ची रूचि ले, सच्चा प्यार करे, क्योंकि जब आप किसी को दिल से चाहेंगे तो आप दुनिया भर की नेगेटिव बातों से भी अपने आप को बचा पाएंगे और अपनी ऊर्जा को खुद को सफल करने में लगाएंगे।

Be interested in the success of the people (लोगो की सफलता में रूचि रखे)

अपने लिए जिए, पर ध्यान दे की दूसरों की जिंदगी में भी कोई प्रॉब्लम ना आये। सफलता का मतलब ये कतई नहीं हैं कि आप किसी के सपनों को दबा कर आगे निकल जाए।

सफलता का सही मायने में मतलब हैं की आप लोगो की उनके सपनों को पूरा करने में मदद करे, और फिर अपने सपने को पूरा करे।

सदैव अपने बारे में ही बात ना करे, लोगो की सफलता में भी रूचि ले। बोलने से ज्यादा लोगो को सुने, जिससे आप लोगो की हेल्प भी कर पाएंगे और उनसे बहुत कुछ सीख भी पाएंगे।

दुनिया में जितने भी सफल लोग हैं, वह बोलते कम हैं और सुनते ज्यादा हैं, और जितने असफल लोग हैं, वह ज्यादा बोलकर अपनी गलतियों पर पर्दा डालते हैं, इसलिए आप समझदार बनिए, और सफल इतने सफल बनिए की लोगो को सफल बनाने में भी उनकी हेल्प कर पाए।

Think from the perspective of others (दूसरों के नजरियें से भी सोचे)

हर बात के दो पहलू होते हैं, हो सकता हैं जो बात आपको गलत लग रही हैं, वही बात सामने वाले को गलत ना लग रही हैं, इसलिए कभी भी एक पक्ष से ना सोचे, जब भी लाइफ में किसी निष्कर्ष पे पहुंचे तो दोनों पहलुओं के बारे में सोचे और परिस्थित को भी समझे।

Work for the development of all (सभी के विकास के लिए काम करे)

हर किसी की सफलता में किसी ना किसी का हाथ जरूर होता है, इसलिए जब आप सफल हो तो सभी लोगो के विकास के लिए काम करे।

सफल होने का मतलब ये नहीं हैं की खुद के विकास के बारे में ही सोचना , सफलता का मतलब हैं, खुद के साथ- साथ अपने जैसे और लोगो को सही राह दिखाना।

Be simple and practical (सरल और व्यवहारिक बने)

सरल बनें क्योंकि आप जितने सरल और व्यवहारिक होंगे, आप अपने जीवन में उतने ही ज्यादा सफल होंगे। कभी किसी का दिल ना दुखाये, कभी इतने कठिन ना बने की लोग आपसे अपनी बात कहने में भी हिचकिचाए।

Link the goal to the action plan (लक्ष्य को एक्शन प्लान से जोड़ दे)

जीवन में कोई भी लक्ष्य बनाने से सफल नहीं होता हैं, जब तक की वह व्यक्ति उस लक्ष्य के लिए एक्शन ना करे।

क्या सफलता सिर्फ सोचने से मिलेंगी ? बिलकुल नहीं, सफलता तब मिलेंगी जब आप रोज अपने लक्ष्य के लिए लगातार काम करते रहेंगे, इसलिए जो भी लक्ष्य आपने बनाया हैं उसके लिए बिना देर किये उसे पूरा करने में लग जाईये।

Understand the importance of time (समय के महत्व को समझे)

दुनिया में जितने भी सफल लोग हैं, उन्होंने कभी भी अपने समय को बेकार में नष्ट नहीं किया क्योंकि उन्होंने समय के महत्व को समझ लिया था।

क्या आप अपने बचपन को वापस ला सकते हैं? बिलकुल नहीं, तो यदि आपने बचपन में जो काम करने चाहिए थे वह नहीं किये तो उसका रिजल्ट कैसा होगा, इसका अंदाजा लगाना आपके लिए कठिन नहीं होगा।

समय ही सफलता है, इसलिए समय का सही प्रयोग करे, ना ही अपना नष्ट करे और ना ही दूसरों का समय ख़राब करे।

Table Of Contents
एक व्यक्ति में सफल होने के लिए कौन से गुण होने चाहिए
एक व्यक्ति में सफल होने के लिए कौन से गुण होने चाहिए

Hang out with the right people (सही लोगो के साथ उठना -बैठना करे)

सफल व्यक्ति ऐसे लोगो के साथ उठते बैठते हैं जो पहले से जीवन में सफल हैं, क्योंकि किसी भी व्यक्ति की सफलता और असफलता में उसकी साथ – संगत का बहुत बड़ा हाथ होता हैं।

कर्मठ, सच्चे और ईमानदार (hardworking, sincere and honest )लोगो के साथ बैठक करे, जिससे आप सफलता के सही मायनो तक पहुंच पाए, सफल होने का मतलब सिर्फ ज्यादा पैसे कमाना नहीं हैं, सफलता का मतलब उससे कही और ज्यादा हैं।

Be a role model for all (सबके लिए रोल मॉडल बने)

जीवन में ऐसे बनिए, की लोग आपके जैसा बनना चाहे , आप लोगो के लिए रोल मॉडल हो।

जीवन में जो व्यक्ति एक बार सफल होता हैं, फिर वह लाइफ में और सफल होता जाता हैं।

सफलता का स्वाद बहुत मीठा होता हैं और जिसे इसकी एक बार आदत लग गयी वह व्यक्ति इसके बिना नहीं रह सकता हैं।

सफलता की और चलने वाले लोग खुद पे खुद एक रोल मॉडल बन जाते हैं क्योंकि बिना किये तो किसी को भी कुछ नहीं मिलता फिर सफलता तो एक बहुत बड़ी चीज हैं।

Be aware of development opportunities (विकास के अवसरों के बारे में जागरूकता रखे)

दुनिया में सफलता ही सफलता हैं, पर उन लोगो के लिए जो सफलता के अवसरों को पहचानना जानते हैं और फिर उनके लिए काम करता हैं इसलिए जागरूक बनिए सफलता खुद पे खुद आ जाएंगी।

Be loyal to the people (लोगो के प्रति वफादार बने)

जीवन के प्रति और लोगो के प्रति वफादार रहिये। सफल लोग अपनी सफलता के लिए जो प्रयास करते हैं, उसको पूरी वफ़ादारी के साथ करते हैं क्योंकि मेहनत जैसी होगी रिजल्ट भी उसके अनुसार आयेंगा।

Have a sense of sacrifice towards people (लोगो के प्रति त्याग की भावना रखे)

जीवन में कुछ देकर ही मिलता हैं, इसलिए त्याग की भावना से ही जीवन में सफलता मिलेगी , फिर त्याग किसी भी चीज का हो सकता हैं और सफल होने के लिए जीवन में बहुत सी चीजे छोड़नी पड़ती हैं, इस बात से कोई भी इंकार नहीं कर सकता हैं।

Be a good advisor (अच्छे सलाहकार बने)

सफल लोग किसी के लिए कुछ कर पाए या ना कर पाए, पर वह सलाह अच्छी दे पाते हैं क्योंकि जीवन में जो गलती आपसे हुयी वह दूसरा कोई ना करे।

सफल व्यक्ति के अनुभव बहुत से लोगो की जिंदगी में एक अच्छी सलाह के रूप में काम करते हैं, इसलिए अच्छे सलाह कार बने, और सही भी हैं की यदि आपकी एक अच्छी सलाह से किसी की जिंदगी बन सकती हैं तो क्यों ना सलाह दी जाए।

ध्यान रहे सलाह ऐसी हो जिससे किसी का अहित ना हो।

Think positive (सकारात्मक सोचे)

अच्छा सोचे क्योंकि सफलता अच्छा सोचने से ही आएगी, आपके विश्वास से आएँगी , यदि आप किसी के बारे में अच्छा नहीं सोच सकते हैं, फिर चाहे काम हो या इंसान हो, तो आप लाइफ में बहुत सफल नहीं हो सकते हैं, इसलिए सिचुएशन चाहे जैसी हो, हिम्मत बने रखे, और सकारात्मक सोचे और बोले।

Keep on progressing (निरंतर विकास की तरफ बढ़ते रहे)

जीवन में सीखते रहिये, और सदैव आगे की तरफ, विकास की तरफ बढ़ते रहिये, खुश रहिये और मुस्कराते रहिये।

Share This :