Share This :

अपने दुखों को किसी को ना बताये (Unlock the Power Within: Coping with Sorrows in Silence ) आप जिंदगी से चाहे जितना परेशान हो, पर अपने दुखों को किसी को ना बताये क्योंकि जिसे आज आप अपना समझकर अपने दुखों और परेशानियों के बारे में बता रहे हैं, ऐसे लोग आपकी हर बात को किसी और से share करके समाज में आपकी छवि ख़राब कर देंगे, और आपके बनते हुए रिश्तों को बिगाड़ देंगे।

आजकल लोग पहले तो आपके करीबी बनेंगे और फिर आपसे हर बात जानकार समय आने पर आपके अंदर ही सौ गलतियां निकाल देंगे, इसलिए कभी भी अपने secrets and problems कभी भी किसी से ना कहे।

आपने भी नोटिस किया होगा, कि आपकी खुशियों के बारे में सबको उतनी जल्दी नहीं पता चलेगा, जितना जल्दी आपके दुःख के बारे में सबको पता चल जाएगा।

Unlock the Power Within: Coping with Sorrows in Silence

आप अपनी problems को सिर्फ अपने Parents, Husband, और Siblings से करे, वही आपको सही राय दे पाएंगे।

अपने भीतर चल रही बातों को खुद handle करे

अक्सर लोग अपने भीतर चल रहे तूफ़ान को जब किसी और से share करते हैं, तो जरुरी नहीं हैं, कि हमेशा आपको सही राय मिले, और गलती से यदि आपको गलत राय मिल गयी तो आप समझ सकते हैं, कि आप क्या खोने वाले हैं, इसलिए खुद से बातें कीजिये, और समझने की कोशिश कीजिये कि कैसे आप अपने मानसिक तनाव को कम कर सकते हैं, कैसे आप अपने दिमाग को शांत कर सकते हैं, क्योंकि यदि आपका मन और दिमाग आपके control में हैं, तो आप दुनिया के हर व्यक्ति को और परिस्थित को ज्यादा अच्छे से मैनेज कर सकते हैं।

हमेशा सोच समझकर ही बोले

आपको नहीं पता कि कौन व्यक्ति किससे जुड़ा हुया हैं, आपकी कही बात किस तरह से बताई जा रही हैं, अक्सर लोग उतना गलत नहीं होता हैं, जितना कि हम उन्हें समझ लेते हैं, इसके पीछे कारण वही हैं, कि जब आपकी बात को कोई और अपने शब्दों में बताएगा, तो उसका बताने का तरीका और इरादा दोनों बदल जाएगा, इसलिए हमेशा सोच समझकर ही बोले।

सबके सामने बिंदास होकर बोलने का समय अब नहीं रहा, इसलिए किसी के भी सामने कुछ भी बोलने से पहले सोचे, कि ये बात कहाँ तक पहुंच सकती हैं।

आजकल कोई सामने से नहीं लड़ता हैं, बस अपने मन में उस व्यक्ति के बारे में ख़राब छवि बना लेता हैं, और धीरे -धीरे उस व्यक्ति से दूरियाँ बना लेता हैं, जो कि ठीक नहीं हैं, इस तरह से तो हर रिश्ता बेगाना हो जाएगा, इसलिए ऐसा कुछ किसी को ना कहे, जिससे किसी का मन दुखी हो, इस बात का हमेशा ध्यान रखे।

आप हमेशा ऐसी बात बोले, जिससे बिगड़ता हुआ माहौल भी अच्छा हो जाए, हालांकि ऐसे लोग कम हैं, पर यदि हर कोई अच्छा बोलेगा, तो धीरे -धीरे नकारात्मक बातें कम हो जाएंगी, और दिखावे की जगह दिल के रिश्ते बने रहेंगे।

रिश्ते तो दिल के ही होते हैं, पर किसी व्यक्ति की गलत सोच के कारण रिश्तों में दूरियाँ पैदा हो जाती हैं।

अपने समय को व्यर्थ की बातों में ना खर्च करे

यदि आप हमेशा ऐसी परिस्थित या लोगो के बारे में बातें करते रहते हैं, जिनको आप चाहकर भी ठीक नहीं कर सकते हैं, तो उस टॉपिक या व्यक्ति के बारे में बात करना बंद कर दे क्योंकि इससे आपका समय तो खर्च होगा ही, बल्कि उसके साथ -साथ आपको मानसिक तनाव भी हो सकता हैं।

फालतू के discussion से बचे रहे, जिससे आपका दिमाग और मन दोनों खुश रहेगा, और आप अपनी लाइफ को और अपनों की लाइफ ज्यादा अच्छे से बेहतर करने में अपना समय दे पाएंगे।

समय मूल्यवान हैं, जो निकल गया हैं, उसे कोई वापस नहीं ला सकता हैं, पर फिर भी, अभी भी आपके पास जो बचा हुआ समय हैं, उसे सही लोगो के साथ खर्च करे।

समय, पैसे से ज्यादा मूल्यवान हैं, इसे सोच समझकर खर्च करे क्योंकि गया पैसा तो फिर से कमाया जा सकता हैं, पर गया समय फिर कभी भी वापस नहीं लाया जा सकता हैं।

ऐसे लोगों से दूर रहे, जो हमेशा नकारात्मक सोचते हो

हर किसी की Life में हमेशा कुछ ना कुछ तो चलता ही रहता हैं, कभी बहुत ख़ुशी तो कभी बहुत गम, क्योंकि सुख और दुःख एक पहिये के दो सिक्के हैं, ऐसे में यदि आप ऐसे लोगो की संगत में हैं, जो हमेशा नकारात्मक सोचते और बोलते हैं, तो आप उनसे थोड़ा दूर रहे क्योंकि दुःख और सुख दोनों ही मानसिक अवस्था हैं, और इससे हर किसी को कैसे मैनेज करना हैं, ये सिर्फ उसी को सोचना होगा।

किसी की निंदा, आलोचना, ना ही करे, और ना किसी के कहने पर उस पर अपनी राय दे, क्योंकि यदि आप दुनिया में परफेक्ट आदमी या औरत की तलाश करेंगे तो ये खोज आपकी कभी भी पूरी नहीं होगी, इसलिए आज, अभी ये खुद से वादा करे, कि मैं, किसी भी व्यक्ति के बारे में नकारात्मक नहीं सोचूंगा, ऐसा करने से आप भीतर से आंतरिक ख़ुशी और शांति को अपने अंदर महसूस करेंगे, जो की सबसे ज्यादा जरुरी हैं।

जब मन ज्यादा विचलित होता हैं, तो हम ना चाहकर भी अपनी परेशानियों के बारे में लोगो से बात कर लेते हैं, पर ऐसे में कुछ तो लोग सही होते हैं, पर ज्यादातर लोग आपकी बात को किसी और से share जरूर करते हैं, और आपको लगता हैं, कि आपने अपनी problem को सिर्फ एक बन्दे को बताई हैं, पर सच तो ये होता हैं, कि आपकी बात आपके बताने से पहले ही सबको पता चल चुकी होती हैं, और यदि आपने किसी के बारे में जो गलत feel किया उसके बारे में बात की हैं, तो वो बात भी उस व्यक्ति को पहले ही पता चल चुकी हैं, जिसके बारे में आपने बात की हैं।

ऐसा करने से आपके पारिवारिक रिश्तें, दोस्तों से रिश्तें, या दुनिया के किसी भी व्यक्ति से बनाये हुए रिश्तें पूरी तरह से टूट सकते हैं, जिनके लिए आपने अपना समय, ऊर्जा और पैसा लगा हैं।

Always खुश रहिये, सच्चे मन से लोगो के साथ जुड़े, अपने जीवन को एक सार्थक उद्देश्य दे, जिससे आप इस जीवन यात्रा का सही आनंद ले पाए।

Share This :